month vise

Wednesday, December 28, 2016

क्योंकि मैने उसको देखा

क्योंकि मैने उसको देखा ,
उसने भी मुझको है देखा। 
देख-दिखने में ही सारी ,
बात बनी, बिगड़ी जाती। 
सपन सजोये जो मन भीतर ,
बिखर-बिखर के खो जाते हैं। 
उसका मुखड़ा सुन्दर सा कुछ ,
अब सुंदरता ,लगी नहीं। 
शायद भाव हमारे भीतर ,
उसके प्रति कुछ खिसक गयी। 
उसके मन में-मेरा मुखड़ा ,
अच्छा है अब भी -क्या जाने ?
 मैंने अपनी बात बता दी ,
उसने तो कुछ कहा नहीं। 
न जाने अब कब सुधरेंगे-रिश्ते ,
जो अटपटे हुए । 
पता नहीं वह मौसम कैसे ,
देख-दिखाने में फिसला। 
अब तो उसका सुन्दर मुखड़ा ,
है अतीत की बात हुई। 
न जाने कब वर्तमान में ,
उसका मुख सुन्दर होगा। 
मन के भाव-विसरते,आते ,
न जाने क्या बात हुई ? 
जब वह फिर से सुन्दर दीखे ,
'औ ' मन के सब भाव जगे। 
तब वह रूप सलोनी कैसे ,
मुझे निहारेगी ,देखेंगे। 




उमेश चंद्र श्रीवास्तव -

No comments:

Post a Comment

काव्य रस का मैं पुरुष हूँ

A poem of Umesh Srivastava काव्य रस का मैं पुरुष हूँ गीत गाने आ गया | खो रही जो बात मैं उसको बताने आ गया | रात चंदा ने चकोरी से कहा तुम जान ...